जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, कहा यह है वजह

जॉनसन एंड जॉनसन ने रोका कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, कहा यह है वजह

सेहतराग टीम

कोरोना वैक्सीन पर काम कर रही अमेरिका की चिकित्सा उपकरण विनिर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है। कंपनी के कहा कि उसके ट्रायल के प्रतिभागियों में से एक व्यक्ति बीमार हो गया है, इसलिए वैक्सीन के ट्रायल को अस्थायी रूप से रोक रही है।

पढ़ें- वैज्ञानिकों ने कहा- बैंक नोट और मोबाइल स्‍क्रीन पर 28 दिनों तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस

कंपनी ने बयान में कहा, हमने अपन कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए प्रतिभागियों को दी जाने वाली आगे की खुराक फिलहाल के लिए रोक दी है। इसमें फेज 3 का ट्रायल भी शामिल है। शोध के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से यह कदम उठाया गया है। इस रोक का अर्थ है कि 60,000 मरीज़ों के क्लीनिकल ट्रायल के लिए ऑनलाइन नामांकन प्रणाली को बंद कर दिया गया है जबकि स्वतंत्र सेफ्टी कमेटी की बैठक बुलाई गई है।

बता दें कि कोरोना महामारी के दौर में COVID-19 वैक्सीन की कमी महसूस की जा रही है। इसे देखते हुए दुनिया के विभिन्न देश शीर्ष दवा कंपनियों के साथ मिलकर टीका खोजने के लिए शोध कर रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

क्या आप जानते हैं कि कोरोना के लक्षण इस तरह से आ और जा सकते हैं, सावधान रहें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।